आईपीएल मीडिया राइट्स ऑक्शन : जानिए स्टार, सोनी, वायकॉम 18 और ज़ी में टीवी राइट्स और डिजिटल राइट्स किसने जीते ?

IPL Media Rights auction – (2023-2027)

पैकेज ए जिसमें TV Broadcasting rights अधिकार शामिल हैं, को 23,575 करोड़ रुपये में बेचा गया और पैकेज बी जिसमें भारत के लिए डिजिटल अधिकार शामिल हैं, को 20,500 करोड़ रुपये में बेचा गया है।

किसने मारी बाज़ी ? कौन जीता IPL Broadcasting Rights 2023


जहां SONY के विजेता होने की काफी अटकलें लगाई जा रही थीं, वहीं डिज्नी स्टार ने प्रसारण अधिकार बरकरार रखे। रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनी और स्टार के बीच बिडिंग वॉर चल रही थी।

वायकॉम 18 ने भारत के Digital Broadcasting Rights हासिल कर लिए हैं।

Broadcasting Base prize क्या था ?

TV Broadcasting Rights के लिए 2023 से 2027 तक 410 मैचों के लिए 18,130 करोड़ के आधार मूल्य के साथ शुरू हुई और 30% प्रीमियम यानी 57.5 करोड़ प्रति मैच पर समाप्त हुई।

IPL Digital Rights Base Price

दूसरी ओर, डिजिटल अधिकार (भारतीय उपमहाद्वीप के लिए) 33 करोड़ रुपये के आधार मूल्य से 48 करोड़ रुपये प्रति मैच पर समाप्त हुआ। आईपीएल 2023-2027 के लिए प्रसारण और डिजिटल अधिकारों की कुल बोली 30,340 करोड़ रुपये के आधार मूल्य से 43,050 करोड़ रुपये पर बंद हुई।
पांच साल में 410 मैच इस प्रकार हैं:

  • 2023 और 2024 के लिए 74 मैच प्रत्येक सीजन ।
  • 2025 और 2026 में 84 मैच सीजन।
  • 2027 में 94 मैच सीजन।

सी और डी पैकेज क्या है?

मंगलवार को फिर से शुरू करने के लिए पैकेज सी और डी के लिए बोली लगाने के साथ ई-नीलामी का दूसरा दिन संपन्न हुआ।
पैकेज सी का मूल्य जिसमें 2023-27 से गैर-अनन्य डिजिटल श्रेणी में पांच साल के लिए 98 गेम शामिल हैं, 1,440 करोड़ रुपये के आधार मूल्य से 1,700 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।
इसके बाद पैकेज डी होगा, जिसका विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए आधार मूल्य 3 करोड़ रुपये है।

बोली लगाने के लिए प्रदान किए गए चार पैकेज क्या हैं?

चार विशिष्ट पैकेज हैं जिनमें पिछले दो वर्षों में मैचों की संख्या को 94 तक बढ़ाने के प्रावधान के साथ 2023-27 से पांच वर्षों के लिए प्रति सत्र 74 खेलों के लिए ई-नीलामी आयोजित की जाएगी।

पैकेज ए: भारतीय उपमहाद्वीप अनन्य टीवी (प्रसारण) अधिकार
पैकेज बी: भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल अधिकारों को शामिल करता है।
पैकेज सी: डिजिटल स्पेस के लिए प्रत्येक सीज़न में 18 चयनित खेलों के लिए
पैकेज डी: सभी गेम विदेशी बाजारों के लिए संयुक्त टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए होंगे।

बोली कैसे आयोजित की जाएगी?

इस बार सभी बोलीदाताओं को प्रत्येक पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगानी होगी। प्रतिभागी निर्णय लेंगे कि एक निश्चित चरण के बाद मीडिया अधिकारों के लिए बोली जारी रखना है या नहीं। यह 2017 की नीलामी से अलग है जब बंद बोली की प्रक्रिया चल रही थी। रिपोर्टों के अनुसार, मालिकों को एक गुप्त कोड दिया जाता है जिसके माध्यम से वे बोली लगाते हैं।

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